Friday 1 April 2016

DUNIYA KA SABSE BADHA SHIPP

क्रूज ट्रिप यानि लहरों पर रोमांच की थपकी

लहरों पर छुट्टियां. क्रूज ट्रिप पर्यटन का लोकप्रिय होता इलाका है. क्रूज पर जाने वाले यात्री समुद्र, जमीन और आराम का आनंद लेना चाहते हैं.

क्रूज जहाजों को समुद्र पर तैरता शहर कहा जा सकता है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रूज शिप "हार्मनी ऑफ द सीज" को ही देखिए. हार्मनी की लंबाई किसी फुटबॉल मैदान और यहां तक की पेरिस के आइफिल टावर की लंबाई से भी ज्यादा है. रॉयल कैरिबियन क्रूज के इस जहाज में करीब छह हजार यात्री और उनका ख्याल रखने के लिए दो हजार क्रू सदस्य रह सकते हैं. क्रूज लाइन्स इंटरनेशनल एसोसिएशन की मानें तो ढाई करोड़ से भी ज्यादा लोग इस साल समुद्री यात्रा पर जायेंगे.
पिछले साल दुनिया भर में करीब सवा दो करोड़ लोगों ने क्रूज ट्रिप की. इनमें जर्मनी के 18 लाख भी थे. जर्मनी के पोर्ट शहर हैम्बर्ग से क्रूज इंग्लैंड, फ्रांस और स्पेन के लिए रवाना होते हैं. हैम्बर्ग के टूरिज्म एक्सपर्ट उलरिष राइनहार्ट उद्योग के ट्रेंड को जानते हैं, "क्रूज शिप दरअसल भविष्य के तैरते द्वीप हैं. हर दिन खुला आसमान, लेकिन हर सुबह एक नया शहर, जिसे आप देखने जा सकते हैं. सुरक्षा की कोई समस्या नहीं होता, आप जहाज पर नये नये लोगों से मिलते हैं. इस हिसाब से क्रूज टूरिज्म की भविष्य में काफी संभावनाएं हैं."
यूरोपीय पर्यटकों में खासकर भूमध्यसागर के ट्रिप बहुत लोकप्रिय हैं. यहां गर्मियों में बरसात नहीं होती है और जमीन पर उतरने पर स्पेन के बार्सिलोना जैसे सुंदर तटीय शहरों का दीदार होता है. जहाजों पर यात्रियों के मनोरंजन का कार्यक्रम भी बहुरंगा होता जा रहा है. जिमनास्टिक हो या स्पोर्ट यहां तक कि गोल्फ भी खेल सकते हैं. और शाम में हर रोज कोई नया कंसर्ट या म्यूजिकल शो. स्विमिंग और वेलनेस भी. और उसके बाद लजीज खाने का अपना अलग मजा होता है. ज्यादातर क्रूज के किचन का खाना स्टार कुक के रेस्तरां जैसा होता है. और इतना कुछ हो तो परिवार के साथ यात्रा का आनंद ही कुछ और है.

(कीजिए यूरोप के बेस्ट लक्जरी जहाजों पर सैर)

No comments:

Post a Comment

Hello Dear Friends Please Skip & Spam Na Kare. Comment Kar Ke Bataye Post Kesi Lagi. Or Post Share Jarur Kare.. Ap Sabhi Ko Apna Kimti Samay Dene Ke Liye Thank You So Much.....