Sunday 18 February 2018

Smart City In Ludhiana Punjab


लुधियाना (हितेश): स्मार्ट सिटी मिशन से जुड़े प्रोजैक्टों पर फिर से लेट लतीफी भारी पड़ गई है, जिसके तहत 21 पब्लिक टॉयलेट का टैंडर दूसरी बार अलॉट करना पड़ा है। यहां बताना उचित होगा कि निगम द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 21 प्री फैब्रिकएटीड पब्लिक टॉयलेट के निर्माण की योजना बनाई हुई है।  इस संबंध में 3.7 करोड़ की लागत से टैंडर लगाकर वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया गया था लेकिन कंपनी द्वारा परफॉर्मैंस ग्रांटी न देने सहित काम भी शुरू नहीं किया गया। इस पर टैंडर रद्द करके कंपनी की सिक्यूरिटी जब्त कर ली गई है, जिसके बाद दोबारा टैंडर लगाकर अब किसी नई कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी किया जा रहा है।इस संबंध में प्रस्ताव स्मार्ट सिटी मिशन की सिटी लेवल टैक्निकल कमेटी में पास कर दिया गया है

Jadugar kesse Bante Hain

पत्‍थर भी बोल सकते हैं? थोड़ा विश्‍वास तो आपको भी होगा क्‍योंकि आप और हम बचपन से ऐसी कथाएं सुनते आ रहे हैं कि धन्‍ने भगत ने पत्‍थर में से भगवान को पा लिया था। आप यह पूर्ण विश्‍वास करते हैं कि पत्‍थर आप की बात सुनते हैं और उत्‍तर भी देते हैं। आप इनसे मनचाही आशा लगाते हो। अब जब मैं कह रहा हूँ, तो आप इनकार कर रहे हो। क्‍यों भाई?

magical stone

हॉं, भई पत्‍थर भी बोलते हैं। यही नहीं पत्‍थर दिल का रहस्‍य भी बता सकते हैं। कहते हुए जादूगर का सहायक किसी एक दर्शक को स्‍टेज पर बुलाता है। वह दर्शक को मेज पर पड़े नीले, हरे, पीले, लाल और सफेद संगमरमर के टुकड़ों में से किसी एक मनचाहे टुकड़े को पसंद करने के लिए कहता है। तभी जादूगर भी वहां पर आ जाता है। वह शेष बचे पत्‍थरों पर जादू का डण्‍डा घुमाता है और दर्शक द्वारा पसंद किये गये पत्‍थर को बता देता है। 

अब आप पूछोगे कैसे? तो भइया, सारा रहस्‍य जादूगर की स्‍टेज पर आमद तक के समय में ही सीमित होता है। जब जादूगर स्‍टेज पर पहुंचता है, तो सहायक अपने शरीर के किसी भी अंग से उसे छू देता है। किसी विशेष भाग को छूने से ही जादूगर को यह पता चल जाता है कि दर्शक ने किस रंग के पत्‍थर को पसंद किया है। अगर सहायक सिर को छूता है, तो इसका अर्थ है लाल रंग, कंधे को छुआ, तो हरा, पीठ को छुआ, तो पीला, पेट को छुआ, तो नीला आदि आदि। 

जादूगर इसी प्रकार विभिन्‍न प्रकार के संकेतों से सारी बात समझ लेता है लेकिन अनपढ़ लोग समझते हैं कि यह जादूगर बहुत पहुंच वाला है।

No comments:

Post a Comment

Hello Dear Friends Please Skip & Spam Na Kare. Comment Kar Ke Bataye Post Kesi Lagi. Or Post Share Jarur Kare.. Ap Sabhi Ko Apna Kimti Samay Dene Ke Liye Thank You So Much.....