Tuesday 11 December 2018

How To Start Transport Business


भारत में ट्रांसपोर्ट व्यापार में कई तरह के स्कोप है. यहाँ के सड़क मार्ग से कई तरह के आयात निर्यात का व्यापार किया जा सकता है. आप चाहें तो स्वयं भी इस व्यापार की सहायता से एक बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यहाँ पर ट्रांसपोर्ट व्यापार से सम्बंधित विशेष व्यापारों के स्कोप का वर्णन किया जा रहा है.
                 (Transport Business Registration)

ट्रांसपोर्ट व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जिसे कानूनी रूप से शुरू करने के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है. आपको यह पंजीकरण केंद्र सरकार की तरफ से कराने की आवश्यकता होती है. इसके अंतर्गत आपको शॉपएक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार तथा जीएसटी नंबर पाने की आवश्यकता होती है.

           (Transport Business Start Up Procedure in hindi)


पार्शियल सर्विस : ट्रांसपोर्ट का यह व्यापार आप आसानी से महज 10,000 रूपए के अन्दर आरम्भ कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है.
जस्ट डायल डॉट कॉम : जस्टडायल डॉटकॉम एक लोकल सर्च इंजन है. यहाँ पर फ़ोन करके अक्सर शहर के लोग विभिन्न तरह के सर्विस आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं. आपको अपना ट्रांसपोर्ट फर्म यहाँ पर पंजीकृत कराने की आवश्यकता होती है. आप इस स्थान पर अपना फर्म पंजीकृत करा कर अपने व्यापार में अच्छी खासी वृद्धि कर सकते हैं. यहाँ पर आपको पंजीकरण के लिए 4,000 रूपए की आवश्यकता होती है. आप जस्ट डायल डॉटकॉम की सहायता से व्यापार करने के लिए लीड्स अथवा जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं.
ट्रांसपोर्ट कोड : आपको अपने शहर के विभिन्न लोजिस्टिक्स कंपनियों से ट्रांसपोर्ट कोड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. आपको ट्रांसपोर्ट व्यापार के लिए इन लॉजिस्टिक्स कंपनियों की सहायता की भी आवश्यकता पड़ती है.
कल्पना कीजिये कि आपको जस्ट डायल की तरफ़ से एक आर्डर आया कि आपको 100 किलोग्राम सामान को ट्रांसपोर्ट करना है. इसके उपरान्त आपको अन्य लोजिस्टिक्स कंपनियों से बात करने की आवश्यकता होती है. आप उनकी क़ीमत जानकर उसमे अपना लाभ जोड़ते हैं तथा कुल खर्च सीधे ग्राहक को बताते हैं. इस तरह से ग्राहक और लोगिस्टिक कम्पनी के बीच का लाभ आपका होता है.


फुल लोड ट्रांसपोर्ट : फुल ट्रक ट्रांसपोर्ट का व्यापार भी काफ़ी लाभ देने वाला व्यापार है. जिसको आरम्भ करने की प्रक्रिया इस प्रकार है.
विभिन्न शहरों में ट्रांसपोर्ट नगर होते है. इस स्थान पर अपने व्यापार को स्थापित करने के लिए लगभग 2 महीने तक लगातार मेहनत करने की आवश्यकता होती है. यहाँ पर आपको आपके विजिटिंग कार्ड की आवश्यकता होती है. अतः आपके पास विजिटिंग कार्ड का होना अनिवार्य है.
यहाँ से आपको ट्रांसपोर्ट सम्बंधित एक मोटी किताब यानि ट्रांसपोर्ट डायरेक्टरी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इस किताब में विभिन्न ट्रांसपोर्ट कंपनियों का ब्योरा दिया होता हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से इन कंपनियों से सम्बन्ध स्थापित कर सकते हैं.
इसके उपरान्त आप जिस भी स्थान का सामान उठाते हैं, उस स्थान के ट्रांसपोर्ट कंपनियों का ब्योरा इस किताब से जानकार अपने व्यापार को अंजाम दे सकते हैं.
बुकिंग के लिए आपको कमीशन एजेंट से बात करने की आवश्यकता होती है. अतः आप जिस भी ट्रांसपोर्ट कंपनी को सेट करना चाहते हैं, उनके कमीशन एजेंट से बात करना आवश्यक है.
आपको सामान के लोडिंग अनलोडिंग से सम्बंधित बातें भी अपने ग्राहक से पता करने की आवश्यकता होती है. यदि ग्राहक लोडिंग अनलोडिंग का कार्य आपको देता है, तो यहाँ भी आपको पैसे कमाने का मौक़ा प्राप्त हो सकता है.
ट्रांसपोर्ट के अन्य महत्वपूर्ण उद्योग
       
                       (Transport Related Business) 

1- एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा : आज कल यह व्यापार बहुत अधिक चल रहा है. ट्रांसपोर्ट में एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा का वर्चस्व काफ़ी अधिक स्थापित हो गया है. लोग कहीं भी जाने से पहले अपने स्मार्ट फ़ोन से ओला अथवा उबर की टैक्सी बुक करते हैं, जो बहुत जल्द उन तक पहुँच जाती है. इसके बाद वे ग्राहकों को ट्रिप देकर पैसे कमाते हैं. आप अपने कार भी इन कंपनियों से संलग्न करके ट्रांसपोर्ट का व्यापार कर सकते हैं. आप चाहें तो एक से अधिक कार भी इन कंपनियों से संलग्न कर सकते हैं. इन कारों को खरीदने के लिये आप आसानी से ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं.
2 रेंट पर कार लेने का व्यापार : कार किराए पर लेने का व्यापार हमारे देश में एक बहुत ही अधिक चलने वाला व्यापार है. लोग अक्सर कार किराए पर लेकर किसी पर्यटन स्थल अथवा शहरों में चलाकर एक बेहतर लाभ कमाते हैं. इस व्यापार के लिए भी ऋण प्राप्त किया जा सकता है. यदि आप किसी की गाडी किराए पर लेकर चलाना चाहते हैं, तो आपको कई ऐसे लोग प्राप्त हो जायेंगे जो अपनी गाडी रोज के निश्चित किराए पर लोगों को चलाने के लिए देते हैं. आपके पास हालाँकि गाडी चलाने का लाइसेंस होना और देश की नागरिकता का प्रमाणपत्र जैसे वोटर आईडी आदि होना अनिवार्य है.
3 कोल्ड चैन सर्विस : आप शांत कार्गो अथवा कोल्ड चैन ट्रांसपोर्ट के ज़रिये भी काफ़ी पैसे कमा सकते हैं. कोल्ड चैन सर्विस में अक्सर ऐसे सामानों का ट्रांसपोर्ट किया जाता है, जो तापमान की वजह से जल्द से जल्द खराब हो जाते हैं. इस व्यापार में हालाँकि अधिक पूँजी की आवश्यकता होती है, किन्तु इस पर कमाई भी काफ़ी अधिक होती है. इस व्यापार में काम आने वाले ट्रांसपोर्ट में ऐसी बनावट होती है, जिसमे तापमान मेंटेन किए जा सके.
4 लोजिस्टिक कंपनी : आप ख़ुद अपना लोजिस्टिक कम्पनी स्थापित करके भी इस व्यापार को बेहद अच्छे से कर सकते हैं. देश में कई लॉजिस्टिक कम्पनियां कार्य कर रही है, और एक बेहद अच्छा लाभ कमा रही है. यह व्यापार हालाँकि बेहद बड़ा हो सकता है किन्तु आरम्भ आप एक गाडी की सहायता से भी कर सकते हैं.
5 लक्ज़री बस रेंटल : भारत एक ऐसा देश है, जहाँ पर भ्रमण करने के स्थानों की कोई कमी नहीं है. आप अपना ट्रांसपोर्ट व्यापार को इस दिशा में भी बड़ा सकते हैं. आप देश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थानो पर अपने बस चला सकते हैं. इसमें खूब अधिक लाभ है किन्तु इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होती है. आप अपने व्यापार के लिये पैकेजिंग टूर की स्थापना कर सकते हैं.
6 पैकर्स और मूवर्स : पैकर्स और मूवर्स का व्यापार भी बेहद आसानी से स्थापित किया जा सकता है. इस समय विभिन्न शहरों में हज़ारों पैकर्स और मूवर्स कार्य करते हैं. इसके अंतर्गत आप छोटे शहरों पर छोटी पूँजी के साथ भी इस व्यापार को आरम्भ कर सकते हैं. इसके अंतर्गत कई पेशेवर और नौकर शाह अपने स्थान परिवर्तन के समय पैकर्स और मूवर्स का सहारा लेकर एक स्थान से दुसरे स्थान पर अपने सभी सामान ले जाते हैं.

No comments:

Post a Comment

Hello Dear Friends Please Skip & Spam Na Kare. Comment Kar Ke Bataye Post Kesi Lagi. Or Post Share Jarur Kare.. Ap Sabhi Ko Apna Kimti Samay Dene Ke Liye Thank You So Much.....