Tuesday 4 August 2020

Introduction

परिचय

कई कारण हैं कि नई भाषा सीखना एक अच्छा विचार है। यह हमें नए लोगों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। यह हमें चीजों को एक अलग दृष्टिकोण से देखने में मदद करता है, या किसी अन्य संस्कृति की गहरी समझ प्राप्त करता है। यह हमें एक बेहतर श्रोता बनने में मदद करता है। यहां तक ​​कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसा कि अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग दो या दो से अधिक भाषा बोलते हैं, वे जीवन में बाद में अधिक सक्रिय दिमाग रखते हैं!

किसी भी भाषा को सीखने के लिए ये सभी कारण हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगभग 6,500 भाषाएँ हैं जो आज भी दुनिया में बोली जाती हैं? चुनने के लिए इतनी बड़ी संख्या के साथ, आपको अंग्रेजी क्यों चुनना चाहिए?

यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आपको अंग्रेजी क्यों सीखनी चाहिए।

    • 53 देशों की आधिकारिक भाषा

दुनिया भर में लगभग 400 मिलियन लोग अपनी पहली भाषा के रूप में अंग्रेजी बोलते हैं। इसके अलावा, अंग्रेजी दुनिया में एक चौथाई से अधिक देशों में आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में सूचीबद्ध है। यह बहुत से नए लोग हैं जिनसे आप केवल एक भाषा में सुधार करके संवाद कर सकते हैं!

    • दुनिया में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा

​​दुनिया में ज्यादातर लोग अपनी मूल भाषा के बाद कुछ अंग्रेजी सीखना पसंद करते हैं। वास्तव में, ग्रह पर हर पांच में से एक व्यक्ति कम से कम अंग्रेजी में बोलता या समझता है। यह अंग्रेजी को आपके द्वारा सीखी जाने वाली सबसे उपयोगी भाषाओं में से एक बनाता है। आखिरकार, आप दुनिया की सभी 6,500 भाषाओं को नहीं सीख सकते हैं, लेकिन कम से कम आप अंग्रेजी का उपयोग करने वाले सभी अलग-अलग लोगों से संवाद कर पाएंगे।

आप एक बेहतर नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं​

​कंपनियां अधिक अंतर्राष्ट्रीय हो रही हैं, और अंग्रेजी को अधिक से अधिक नौकरियों के लिए एक आवश्यक कौशल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। कुछ संगठन हैं जो अब अंग्रेजी में अपने सभी व्यवसाय का संचालन करते हैं, चाहे वे दुनिया में किसी भी स्थान पर क्यों न हों। यदि आप सर्वोत्तम भुगतान के अवसर चाहते हैं, तो अंग्रेजी सीखना एक महान विचार है।

यह यात्रा को और आसान बनाता है

​जैसा कि मैंने पहले कहा, अंग्रेजी दुनिया की दूसरी भाषा है। इसका मतलब यह है कि अंग्रेजी सीखने से आपको कहीं भी यात्रा करना बहुत आसान हो जाता है। उदाहरण के लिए, हवाई जहाज की घोषणाएं, ट्रेन समय सारिणी, आपातकालीन सूचना और सड़क के संकेत अक्सर अंग्रेजी में अनुवादित किए जाते हैं,

विशेष रूप से ऐसे देशों में जो एक अलग प्रकार की वर्णमाला का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, यहां तक ​​कि अगर आप अन्य यात्रियों या स्थानीय लोगों को नहीं पाते हैं जो आपकी मातृभाषा बोलते हैं, तो आपको व्यावहारिक रूप से किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करने की गारंटी है जो आपकी अंग्रेजी समझता हो।

मीडिया की भाषा

​इंटरनेट पर अधिकांश सामग्री अंग्रेजी में लिखी गई है। टीवी, समाचार पत्र, पत्रिकाओं और रेडियो सहित दुनिया के कई बड़े समाचार आउटलेट अंग्रेजी में निर्मित होते हैं। आपकी कुछ पसंदीदा फ़िल्में, टीवी शो और संगीत संभवतः अंग्रेजी भाषा के हैं। दुनिया के किसी भी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में जाएँ और आप देखेंगे कि सभी फ़िल्में अंग्रेजी में हैं या इंग्लिश सबटाइटल हैं।

अंग्रेजी मीडिया और कला की अंतर्राष्ट्रीय भाषा है और इसलिए, यदि आप अनुवादों पर भरोसा किए बिना, जितना संभव हो अपने लिए उपयोग करना चाहते हैं, यह सबसे शक्तिशाली भाषा है जिसे आप आज सीख सकते हैं!

No comments:

Post a Comment

Hello Dear Friends Please Skip & Spam Na Kare. Comment Kar Ke Bataye Post Kesi Lagi. Or Post Share Jarur Kare.. Ap Sabhi Ko Apna Kimti Samay Dene Ke Liye Thank You So Much.....